• Breaking News

    Thursday, 2 July 2015

    DA OF CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES WILL BE INCREASED, WHICH IS IMPORTANT IN SAKE OF 07TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी और बढोत्तरी, वेतन आयोग के लिहाज से महत्वपूर्ण

    सातवें वेतन आयोग के हिसाब से अहम होगा इस बार का महंगाई भत्ता, मंहगाई भत्ता लायेगा राहत
    केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी और बढोत्तरी, वेतन आयोग के लिहाज से महत्वपूर्ण
    नयी दिल्ली:- केेद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (डीए) में जुलाई-2015 से छह फीसदी के बढोतरी के आसार हैं। जनवरी से अप्रैल माह तक के जारी उपभोक्ताओं मूल्य सूचकांक के आधार पर गणना
    करते हुए विशेषज्ञों ने यह आकलन लगाया है। 

    हालाकि वृद्धि के अंतिम गणना मई और जून का सूचकांक जारी होने के बाद ही की जा सकेगी लेकिन पिछले वर्षों वर्षों के रिकार्ड को देखते हुए विशेषज्ञ इस बढोतरी का अनुमान लगा रहे हैं।


    कर्मचारियों के वर्तमान में कुल 113 फीसदी डीए मिल रहा है । जनवरी-2015 में छह फीसदी डीए बढा था । हर छह माह में माहवार जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक की गणना के आधार यर डीए बढोतरी तय होती है । केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (डीए) में जूलाई 2015 से छह फीसदी की बढोतरी के आसार है । जनवरी से अप्रैल माह तक के जारी उपभोक्ताओं मूल्य सूचकांक के आधार यर गणना करते हुए विशेषज्ञों ने यह आकलन लगाया है।

    हालांकि वृद्वि की अंतिम गणना मई और जून का सूचकांक जारी होने के बाद ही की जा सकेगी लेकिन पिछले कई वर्षों के रिकार्ड के देखते हुए विशेषज्ञ इस बढोतरी का अनुमान लगा रहे है।


    कर्मचारियों को वर्तमान में कूल 113 फीसदी डीए मिल रहा है । जनवरी-2015 में छह फीसदी डीए बढा था । हर
    छह माह में माहवार जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक की गणना के आधार यह डीए बढोतरी तय होती है । इस बार की बढोतरी बडी अहम होगी क्योंकि सातवाँ वेतन आयोग जल्द ही सरकार को अपनी रियोर्ट सौंपने वाला है।

    यह रिपोर्ट 01.01.2016 से लागू होगी। 

    सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट आने से पहले कर्मचारियों को मिलने वाला यह अंतिम महंगाई भत्ता है। 

    अगर आंकडों के हिसाब से चलें तो 6 फीसदी महंगाई भत्ता लगभग तय माना जा रहा है । और वेतन आयोग की रिपोर्ट इस महंगाई भत्ते को भी मूल वेतन के साथ जोड़ने का प्रस्ताव अपनी रिपोर्ट में रख सकती है । केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगले दो तीन माह बड़े महत्वपूर्ण है क्योकि महंगाई भत्ता और सातवें वेतन आयोग के रिपोर्ट लगभग एक ही समय पर घोषित होने की सम्भावना है।

    ऐसे में सरकार पर सभी की नजरें टिकी हुई है और यह भी दिलचस्प होगा कि सरकार रिपोर्ट में फेरबदल करती है या फिर जस की तस लागू करती है। 

    फिलहाल महंगाई की मार झेल रहे कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की किश्त का एलान एक राहत भरी खबर होगी महंगाई भत्ता एक जुलाई से लागु होगा जबकी वेतन आयोग एक जनवरी से लागू होगा। 

    No comments:

    Post a Comment

    Highly Viewed

    Comments

    Category

    Contact Form

    Name

    Email *

    Message *

    Google+ Followers