• Breaking News

    Monday, 1 February 2016

    डीए जनवरी-2016 में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी तय, अब कुल 125 फीसदी डीए मिलेगा

    डीए में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी तय

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत वाली खबर है। उनके महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी तय हो गई है। बढ़ा हुआ डीए जनवरी-2016 से मिलेगा। छह फीसदी बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को अब कुल 125 फीसदी डीए मिलेगा। हालांकि अलग से इसकी घोषणा किए जाने की उम्मीद बहुत कम है। संभावना है कि सातवें वेतन आयोग के तहत निर्धारित वेतन के साथ इसका भुगतान किया जाए।

    हालांकि विशेषज्ञों ने पहले ही आंकलन लगा लिया था कि जनवरी-2016 से डीए में छह फीसदी बढ़ोत्तरी के पूरे आसार हैं। दिसंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी होने के बाद उनके आंकलन पर मुहर लग गई और डीए में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी पक्की हो गई। वर्षों से डीए वृद्धि का सटीक आंकलन कर रहे सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि दिसंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 269 अंक है जबकि नवंबर का सूचकांक 270 था।

    अगर दिसंबर के सूचकांक में 13 अंकों की कमी आती तो डीए वृद्धि पांच फीसदी तक सीमित रह जाती और सूचकांक में दो अंकों की वृद्धि होती तो डीए सात फीसदी बढ़ता लेकिन दोनों ही संभावनाएं बहुत कम थीं और इस बारे में पहले से ही अनुमान लगा लिया गया था। ऐसे में छह फीसदी की वृद्धि तय मानी जा रही थी।

    दिसंबर माह के सूचकांक ने इस वृद्धि को पक्का कर दिया। इससे केंद्र के एक करोड़ कर्मचारी एवं पेंशनर्स लाभांवित होंगे। साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनरों को भी इस बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा। हालांकि डीए वृद्धि की अलग से घोषणा की उम्मीद बहुत कम है, क्योंकि सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन निर्धारण 125 फीसदी डीए के आधार पर किया गया है। अगर विशेष परिस्थितियों में डीए वृद्धि की अलग से घोषणा होती है तो यह वेतन आयोग के देयों में समायोजित कर दिया जाएगा, क्योंकि वेतन आयोग की संस्तुतियां पहली जनवरी 2016 से लागू होनी हैं। 

    Source:- Amar Ujala

    No comments:

    Post a Comment

    Highly Viewed

    Comments

    Category

    Contact Form

    Name

    Email *

    Message *

    Google+ Followers